Loan

Personal Loan Tips: पर्सनल लोन की EMI से जल्दी कैसे पा सकते हैं मुक्ति? जानिए कुछ मजेदार 5 टिप्स

Updated:

By Viraj Gupta

Personal Loan Tips: पर्सनल लोन आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वहीं अधिकतर लोगो के लिए पर्सनल लोन लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन वहीं कुछ लोगो के वित्तीय स्थिति पर बोझ भी डाल सकता है जब आप लोन की ईएमआई (EMI) को चुकने का सामना करते है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 5 ऐसे टिप्स देंगे जिसे अपना कर आप अपने पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) से मुक्ति पा सकते हैं इसके अलावा यदि आप पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं तू भी यह टिप्स आपके पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) आपके वित्तीय दबाव को कम करने में उपयोगी साबित हो सकते हैं और आपको अपने पर्सनल लोन के चक्रव्यूह से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कैसे करें पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) को कंट्रोल।

अधिकतम ईएमआई भुगतान करें

आप जब भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें तो आप इस मेथड को अपना सकते हैं आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि आपको आपकी आवश्यकता अनुसार ही पर्सनल लोन लेना है इसके अलावा अपनी संभावना के हिसाब से पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) का भुगतान करने की कोशिश करें। आपको बतादें की आप जितना अधिकतम ईएमआई (EMI) भुगतान करेंगे उतना ही जल्दी आपके पर्सनल लोन की EMI से मुक्ति पा सकते हैं। और आपको इस बात का भी ध्यान रखना की आप आपकी ईएमआई (EMI) जितनी कम होगी उतना ही कम ब्याज भुगतान करना होगा।

अतिरिक्त पैसा जमा करें

अतिरिक्त पैसा जमा करें
अतिरिक्त पैसा जमा करें

पर्सनल लोन आपके वित्तीय स्थिति को सुरक्षित बनाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा आप लोन लेने से पहले आप अतिरिक्त पैसो को जमा करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे न केवल आपके उधार के ब्याज को कम किया जा सकता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके पास आने वाली आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प होगा। और यदि आप एक बेहतर वित्तीय योजना बनाने की सोच रहें तो भी यह मदद कर सकता है इसे अपना कर आप जल्दी से अपने पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) का भुकतान कर पाएंगे।

लोन की अग्रिम चुक्ति करें

जब भी आप पर्सनल लोन ले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिससे भी पर्सनल लोन ले रहें वह बैंक या लोन संस्था है उनसे यह प्रश्न जरूर पूछे कि क्या मैं फ्यूचर में एक साथ पर्सनल लोन की सभी ईएमआई (EMI) का भुगतान कर सकता हूं यानी की अगर आपके पास कभी भी इतने पैसे हो जितनी आपकी पर्सनल लोन की ईएमआई बची है तो आप उसे एक साथ भी भुगतान कर पाएंगे। और इससे आप जल्दी से अपने पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा आपको उतना ही ब्याज पे करना होगा जिस टाइम पीरियड तक आपने ईएमआई (EMI) का भुगतान किया है।

लोन को पुनर्विचार करें

लोन या क्रेडिट सुविधाओं की ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं। वहीं अधिकतर लोग पर्सनल लोन को अधिक अवधि के लिए ले लेते हैं जिसकी वजह से कुछ समय बाद ऐसे बैंक या वित्तीय संस्था कम ब्याज दर पर लोन देते हैं तो आप अपने चल रहे पर्सनल लोन की बेहतर ब्याज दरें उपलब्ध हैं, तो पुराने लोन को नए सस्ते ब्याज दर वाले लोन से पुनर्विचार करना एक सावधानीपूर्ण कदम हो सकता है। यह प्रक्रिया आपको न केवल कम ब्याज देने में मदद कर सकती है, बल्कि आपके वित्तीय योजना को और भी मजबूत कर सकती है इसके अलावा आप अपने चल रहें लोन की ईएमआई (EMI) से जल्दी से जल्दी छुटकारा पा सकते है।

नियमितता से बचत करें

यदि आपने पर्सनल लोन लिया है तो आप ऐसे खर्चों को अवॉयड कर सकते हैं जो जरूरी नहीं हो, और उन पैसो को नियमितता से बचत भी किया जा सकता है और यदि आपके पास अतिरिक्त पैसे है तो आप कुछ समय बाद आपके बचत किए गए पैसों को मिलाकर अपने पर्सनल लोन का सेटलमेंट कर सकते है हमारी और से आपके लिए एक सलाह है यदि हो सकें तो आप हमेशा बचत करते रहें, जिसकी वजह से आपको किसी भी समय पैसो की जरूरत पड़ने पर आप अपनी बचत से वह वित्तीय जरूरत पूरा कर सके।

इस लेख को एक बार जरुर पढ़ेंअब वसूली के नाम पर नहीं चलेगी ‘दादागिरी’, शाम 7 बजे के बाद कॉल नहीं करेंगे रिकवरी एजेंट, यहां जानिए RBI नया नियम

ये थे कुछ तरीके जिनसे आप पर्सनल लोन की EMI से छुटकारा पा सकते हैं। ध्यान दें कि ये सिर्फ सामान्य सुझाव हैं और आपकी वित्तीय स्थिति और लोन की शर्तों पर निर्भर करेंगे। यदि संभावना हो, तो वित्त परामर्शक से परामर्श लें। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर मददगार साबित होगी, यदि हो सके तो आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Photo of author

Viraj Gupta

मेरा नाम Viraj Gupta हैं और में Loan Alert का लेखक हूँ, मेरा मानना है की आज के समय में Personal Finance, और Loan की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए क्योंकि फाइनेंस और लोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Leave a Comment

Telegram
Join Telegram Group