Loan NewsLoan Apps

Loan App Alert: एक और फर्जी लोन ऐप को सरकार ने किया बैन, कहीं आपके स्मार्टफोन में तो नही है, तुरंत करें डिलीट

Published:

By Viraj Gupta

Loan Alert: देश में अभी फेस्टिवल सीजन चल रहा है और इस सीजन में काफी सारी फेक लोन (Fake Loan App) ऐप्स सोशल मीडिया पर विज्ञापन चला रही है जिसकी वजह से काफी लोगों के साथ ठगी भी हो रही है आपको बतादें फर्जी लोन ऐप्स फेसबुक एड्स (Facebook Ads) के माध्यम से काफी लोगों अपने जाल में फंसा रही है लेकिन सरकार काफी अलर्ट है सरकार ने एक और फेक लोन को देश से बैन कर दिया है यह लोन ऐप आरबीआई से रजिस्टर नहीं है इसके अलावा सरकार की माने तो यह लोन ऐप विदेशी संस्थाओं के द्वारा चलाया जा रहीं है सरकार की साइबर सिक्योरिटी संस्था साइबर दोस्त ने इसी को लेकर एक चेतावनी जारी की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि अगर आप “Amp Loan” का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं।

किस लोन ऐप से किया है सरकार ने अलर्ट

देश की साइबर सिक्योरिटी संस्था ने आपको एम्प लोन (Amp Loan) नामके इस लोन ऐप से सावधान रहने की सलाह दी है इसके अलावा यदि आपके स्मार्टफोन में एम्प लोन ऐप उपलब्ध है और आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत करें डिलीट दीजिए क्या कहना है साइबर दोस्त ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है जिसमें साफ-साफ लिखा है “यह पता चला है कि अवैध लोन ऐप्स को फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से प्रायोजित किया जाता है। शामिल होने से पहले विवरण सत्यापित करें. उपयोगकर्ता को सावधानी बरतने का सुझाव दिया जाता है. हमेशा आरबीआई विनियमित संस्थाओं सेलोन लें।”

यह पढ़ें Loan Alert: इन 11 लोन एप से रहें सतर्क, सरकार ने दी चेतावनी

किस तरह पहचानें फर्जी एप्स को

आप फर्जी लोन एप को कैसे पहचानेंगे यदि आप किसी भी फर्जी लोन एप को पहचानना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि क्या वह आरबीआई से रजिस्टर्ड है यदि वह ऐप आरबीआई से रजिस्टर है तो आप उनसे लोन ले सकते हैं। इसके अलावा अगर वह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और उसकी रेटिंग 2.0 से नीचे है या उसकी कमेंट में अधिकतर कमेंट नेगेटिव है तो यह एक फेक लोन ऐप की निशानी हो सकती है। यदि आपको किसी भी सोशल मीडिया पर विज्ञापन दिखे और वह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो आप ऐसे लोन ऐप से सावधान रहें एक रिपोर्ट की मानें तो अधिकतर फेक लोन ऐप्स सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगों के साथ ठगी करते है तो आप इसे सावधान रहें है इसके अलावा आप हमारे इस लेख को भी पढ़ सकते हैं. फर्जी लोन ऐप से बचने के लिए कुछ सुरक्षा टिप्स

यहां करे ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत शिकायत दर्ज कराएं

अगर आपके साथ ऑनलाइन किसी भी प्रकार का फ्रॉड हुआ है तो आप घबराने की बजाय इसकी शिकायत cybercrime.gov.in पर जाकर या फिर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यहां पर आपकी -जल्दी मदद की जाएगी इसके अलावा आपको बचाने के उपाय भी बताए जाएंगे.

यह पढ़ें Loan Alert: लोन ऐप से ले रहें है लोन तो इन बातों का रखें ध्यान सरकार ने दी चेतावनी!

Photo of author

Viraj Gupta

मेरा नाम Viraj Gupta हैं और में Loan Alert का लेखक हूँ, मेरा मानना है की आज के समय में Personal Finance, और Loan की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए क्योंकि फाइनेंस और लोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Leave a Comment

Telegram
Join Telegram Group