Loan AppsLoanLoan News

Instant Loan App: तत्काल लोन देने वाले फर्जी ऐप्स से सावधान! यहां जानिए बचने के 5 सुरक्षा उपाय

Published:

By Viraj Gupta

Instant Loan App: यदि आपको भी इंस्टेंट लोन की जरूरत है और आप इंस्टेंट लोन ऐप्स की तलाश कर रहें है. तो सबसे पहलें आप हमारे इस लेख को जरुर पढ़े इस लेख में हम आपको पांच टिप्स दंगे जिसकी मदद से आप एक सुरक्षित लोन ऐप की पहचान कर पाएंगे. इसके अलावा लेख के अंत में हम आपको एक बेस्ट लोन एप के बारे में भी बताएंगे, जिसकी मदद से पर्सनल लोन तत्काल ले सकेंग. एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट पर उपलब्ध है लोन ऐप्स में से 50% से अधिक लोन ऐप्स फेक ऐप्स है तो आइए जानते है उन फर्जी ऐप्स Instant Loan App से बचने के उपाय के बारे में।

देश में इस समय लोन लेने का ट्रेड चल रहा है और इसके चलतें उनको सावधानी भी परखनने की आवश्यकता है. क्योंकि ऐसे कई मामलें भी सामने सामने आए हैं आ चुकी है जो लोन के नाम पर लोगों के साथ काफी फर्जी लोन ऐप अधिक ब्याज के साथ मोटी फ़ीस भी चार्ज करती है इसके अलावा कुछ लोन ऐप्स यूजर के पर्सनल डाटा को चुराने के बाद ब्लेकमेल भी करती है तो आप सावधान रहें और जितना हो, आप अपने नजदीकी बैंक से लोन ले. हालांकि, सभी इंस्टैंट लोन ऐप समान नहीं, बनाए गए हैं। जबकि ऐसे भी एप उपलब्ध है जो आपकी वित्तीय समस्याओं के त्वरित समाधान की तरह प्रतीत हो सकते हैं, इसके अलावा वे आपके वित्तीय घोटालों और पहचान की चोरी का प्रवेश द्वार भी हो सकते हैं।

फर्जी लोन ऐप कैसे ढूंढे और बचने के लिए कुछ सुरक्षा टिप्स दिए गए हैं।

फर्जी लोन ऐप को कैसे ढूंढे, यदि आप फेक ऐप्स का पता लगाना चाहतें है तो आप हमारे द्वारा हमारे द्वारा बताई गई इस लिस्ट पर एक नजर डाले।

  • फर्जी लोन ऐप RBI से रजिस्टर नहीं होती है।
  • अधिकतर फर्जी लोन ऐप का कोई भी ऑफ़लाइन पता या वेबसाइट नहीं होते है।
  • यदि लोन ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है तो आप उसकी रेटिंग/कोमंट पढ़ें।
  • फर्जी लोन ऐप बिना कोई दस्तावेज मांगे ऋण प्रदान करता है
  • व्यक्तिगत डेटा तक की पहुंच की जांच करें।

यदि आप हमारे द्वारा बताये गई इस लिस्ट को फॉलो करतें है तो आप फर्जी लोन ऐप को आसानी ढूंढे पाएंगे. इसके अलावा आपके लिए एक बोनस टिप्स यदि आपने इस लिस्ट को उस लोन एप से एक बार वेरीफाई कर दिया है और आपने लोन भी ले लिया है और अभी आप से मोटी फ़ीस/और आपको परेशान कर रहें है तो आप इसकी शिकायत cybercrime.gov.in पर जाकर या फिर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस लेख को एक बार जरुर पढ़ें: अब वसूली के नाम पर नहीं चलेगी ‘दादागिरी’, शाम 7 बजे के बाद कॉल नहीं करेंगे रिकवरी एजेंट, यहां जानिए RBI नया नियम

1. फर्जी लोन ऐप RBI से रजिस्टर नहीं होती है

एक फर्जी लोन ऐप का पता लगना इतना भी मुश्किल नही है यदि आप थोड़ी भी मेन्हत करतें हैं तो आप आसानी से पता कर सकतें है आपको बतादें इंटरनेट पर उपलब्ध फर्जी लोन ऐप आरबीआई से रजिस्टर नही होती है, जिसकी वजह से वह लोगों से अधिक ब्याज और फ़ीस के अलावा लोन लेने के बाद आप से कई प्रकार के हिडन चार्ज भी वसूल किया जाता है कई मामलों में तो यह सोशल मीडिया पर पर्सनल डिटेल्स को पब्लिक करने की धमकियां भी देती है, इसलिए आप हमेशां इस बात का ख्याल रखें की आप RBI से रजिस्टर लोन ऐप से ही लोन ले ताकि आपके साथ ठगी नहीं हो।

2. फर्जी लोन ऐप का कोई भी ऑफ़लाइन पता या वेबसाइट नहीं होते है

अगर आप किसी Instant loan App की तलाश कर हैं तो आप सबसे यह पता करे, की जिस इंस्टेंट लोन ऐप से आप लोन लेने की सोच रहें है वह लोन ऐप फर्जी तो नही है, इसके लिए आप ऐप की कंपनी और उसका कोई भी ऑफ़लाइन पता या वेबसाइट पर जाकर यह उसके बारें में पढ़ें इसके अलावा आप इसके ऑफ़लाइन पते को भी एक बार वेरीफाई करे। क्योंकि अधिकतर फर्जी लोन ऐप का कोई भी ऑफलाइन आधिकारिक पता नहीं होता है।

3. यदि लोन ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है तो आप उसकी रेटिंग/कोमंट पढ़ें।

किसी भी इंस्टेंट लोन ऐप से लोन लेने से पहले आपको हमारी और से एक सलाह है, की आप उस लोन ऐप की समीक्षाओं को Google और Youtube के अलावा Google Play Stor पर रेटिंग/कोमंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें इसके अलावा आप लोन ऐप के नकारात्मक पक्ष वाले कोमंट को भी पढ़ें, यदि आपको अधिकतर कोमंट को पढनें के बाद ऐप सुरक्षित या फर्जी लगे उसके बाद ही कोई भी निर्णय ले। आपको बता दे की अधिकतर फर्जी लोन ऐप की रेटिंग 2/3 के बीच में होती है इसके अलावा कमेंट भी काफी नेगेटिव होते हैं।

4. फर्जी लोन ऐप बिना कोई दस्तावेज मांगे ऋण प्रदान करता है

कोई भी इंस्टेंट लोन ऐप आपको बिना किसी भी दस्तावेज़ मांगे लोन प्रदान करे तो वह एक फर्जी लोन ऐप है आपको बतादें की ऐसे कई फर्जी ऐप्स पहले भी सामने आए है यदि आपको बिना किसी दस्तावेज़ के लोन अमाउंट आपके बैंक खाते में आ गयें है तो आप उसी समय ऐप को अपने फोन से डिलीट करें और यदि कोई भी कॉल आए तो आप इसकी शिकायत साइबर दोस्त की अधिकारिक वेबसाइट पर करे इसके अलावा आप इनके ट्विटर अकाउंट के माध्मय से भी शिकायत कर सकतें है यह सरकार की अधिकारिक संस्था है यदि आपके साथ ऑनलाइन किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने पर आपकी मदद करती है.

5. व्यक्तिगत डेटा तक की पहुंच की जांच करें।

यदि आप किसी भी इंस्टेंट लोन ऐप से लोन लेने का सोच रहे है तो आपको यह जाना कर हैरानी होगी. यह सभी लोन आपके सभी पर्सनल डेटाबेस अपने पास स्टोर करके रखती है जैसे की आपके Contacts Number, Gallery में उपलब्ध आपके पर्सनल फोटो/विडियो इसके अलावा आपकी Location के अलावा आपके आपको बिना बताएं आपके फ़ोन के Camer से वीडियोज और फोटो भी ले सकता है आपको लोन लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना है की वो एक सुरक्षित लोन ऐप हो इसके अलावा हमारी एक सलाह है की आप एक विश्वसनीय लोन देनेवाला से ही लोन ले ताकि आपकी जानकारी को गोपनीय रखेंगे, और आपकी पर्सनल डेटा को तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करेंगे। हालाँकि, यह लोन ऐप घोटालों के लिए सही नहीं हो सकता है।

आपको बतादें की हाल ही के कुछ सालो में फिनटेक में प्रगति के बाद, लोन देनेवाला स्थापित संग्रह प्रक्रियाओं का पालन करके आपकी पर्सनल जानकारी तक पहुंच के बिना ऋण को अंडरराइट कर सकते हैं। यह आपको धोखाधड़ी गतिविधि और जोखिम को पूरी तरह से समाप्त करता है।

यहाँ पढ़ें Loan Alert: इन 11 लोन एप से रहें सतर्क, सरकार ने दी चेतावनी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

फर्जी लोन की शिकायत कैसे करें/मैं नकली ऋण की रिपोर्ट कैसे करूं?

यदि आप फर्जी लोन ऐप की शिकायत करना चाहतें है तो आप cybercrime.gov.in पर जाकर या फिर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आप कैसे चेक करते हैं कि मेरे नाम पर कोई लोन है या नहीं?

अगर आप चेक करना चाहतें है की किसी ने आपके नाम/दस्तावेज़ से कोई लोन है या नहीं। आप इसको ग्राहक स्वयं की सिबिल रिपोर्ट साइट (www.cibil.com) से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक के माध्यम से भी यह रिपोर्ट ली जा सकती है। सिबिल की साइट पर जाए और यदि आपके पास पहलें से सिबिल का पहले से कोई खाता है तो लॉग इन कर फिर Get Free CIBIL SCORE & REPORT पर क्लिक करे इस पर क्रेडिट स्कोर जानने के लिए दिए गए फार्म पर अपनी डिटेल अपडेट करनी होगी। इसके बाद 550 रुपए का शुल्क क्रेडिट, डेबिट कार्ड से देना होगा। और उसके बाद आप आपके नाम या पैन यहां अन्य दस्तावेज से लिए गए सभी लोन की रिपोट आपके सामने होगीं।

Instant loan App क्या हैं और इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतना क्यों ज़रूरी है?

Instant loan App मोबाइल एप्लिकेशन हैं जिसकी वजह से इंस्टेंट लोन ऐप यूजर्स को जल्दी और आसानी से लोन प्रदान करते हैं। हालां कि, ऐसे ऐप्स के साथ लोन स्कैम और डेटा चोरी के मामले भी सामने आए हैं, जिससे इन ऐप का इस्तेमाल करते समय काफी सावधानी बरतना जरूरी हो जाता है।

Photo of author

Viraj Gupta

मेरा नाम Viraj Gupta हैं और में Loan Alert का लेखक हूँ, मेरा मानना है की आज के समय में Personal Finance, और Loan की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए क्योंकि फाइनेंस और लोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Leave a Comment

Telegram
Join Telegram Group