Loan NewsLoan

Personal Loan को लेकर RBI कर रहीं है बैंकों को अलर्ट जारी जानिए क्या है पूरा मामला

Updated:

By Viraj Gupta

RBI: आपको बतादें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की और से बैंकों को पर्सनल लोन (Personal Loan) एक अलर्ट जारी किया गया है जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को खराब लोन को लेकर चिंता जताने के बीच एक रिपोर्ट को भी जारी किया है तो आइए जानते हैं क्या है इस रिपोर्ट में।

क्या है आरबीआई की रिपोर्ट

हाल ही में आरबीआई के द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें बैंकों को अलर्ट किया गया था यह अलर्ट पर्सनल लोन को लेकर किया गया है आपको बतादें की आरबीआई का कहना है छोटे मूल्य के पर्सनल लोन पर बैंको को नजर रखने की जरूरत है। क्योंकि ट्रांसयूनियन सिबिल की ओर से एक रिपोर्ट में कहा गया है की जनवरी 2022 से लेकर जून 2023 के आंकड़ों के हिसाब से कल खुदरा ऋण (खुदरा लोन उन लोन की एक श्रेणी है जो मुख्य रूप से व्यवसायों के बजाय उधारकर्ताओं की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए) में एक-चौथाई है जोकि 50,000 रुपये से कम के छोटे पर्सनल लोन रहे हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार जून 2023 तिमाही में इस सेग्मेंट में नया कर्ज लेने वाले आधे से अधिक ग्राहकों के पास पहले से ही चार लोन थे।

शक्तिकांत दास ने किया बैंकों को अलर्ट जारी अलर्ट

एक रिपोर्ट न्यूज़ की मानें तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास के द्वारा पिछले महीने वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिमों का जिक्र करते हुए बैंकों को असुरक्षित लोन पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा गया था। शक्तिकांत दास ने कहा था, “अपने आंतरिक निगरानी तंत्र को मजबूत करें ताकि बाद में परेशानी में पड़ने के बजाय किसी भी संभावित जोखिम को पहले ही नियंत्रित किया जा सकें।

क्या कहते हैं नए आंकड़े

यदि आंकड़ों की मन तो पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी तरह के लोन डिफॉल्ट में सुधार हुआ है वही पर्सनल लोन डिफॉल्ट अकाउंट में पिछले वर्ष की तुलना में 0.44% से बढ़ कर 0.84% हो गए, इसके अलावा क्रेडिट कार्ड की बात करें तो चूक 1.46% से बढ़कर 1.63% हो गई है। वहीं दूसरी और प्रॉपर्टी के एवज लोन चूक में सुधार हुआ है। यह 3.19% से घटकर 2.18% पर आ गया है।

यहाँ पढ़ें Loan Alert: लोन ऐप से ले रहें है लोन तो इन बातों का रखें ध्यान सरकार ने दी चेतावनी!

Photo of author

Viraj Gupta

मेरा नाम Viraj Gupta हैं और में Loan Alert का लेखक हूँ, मेरा मानना है की आज के समय में Personal Finance, और Loan की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए क्योंकि फाइनेंस और लोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Leave a Comment

Telegram
Join Telegram Group